चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जानिये

निखरा और दमकता चेहरा हर महिला की चाहत होती है। हालांकि वर्तमान समय में खराब खानपान, अव्यवस्थित जीवनशैली, प्रदूषण, मेकअप प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल और हार्मोन्स में बादलाव के कारण चेहरे का निखार कहीं खो जाता है।

चेहरे की खूबसूरती को वापस पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए चेहरे का खोया हुआ निखार वापस पाया जा सकता है।

नारियल का तेल

01

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। रात को सोने से पहले नारियल के तेल की कुछ बूंद हाथों पर लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर सुबह उठकर चेहरे को ताजे पानी से धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनती हैं।

मॉइश्चराइजर

चेहरे को धोने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि मॉइश्चराइजर से स्किन में नमी बनी रहती है। इसलिए रोजाना चेहरे को धोने के बाद थोड़ी गीली त्वचा पर ही मॉइश्चराइजर लगाएं। यह नुस्खा अपनाने से भी स्किन ग्लोइंग बनती है।

Violet Lotus

Floral

Sleep Mask

Fine Line

Toiletries

Brightening

एलोवेरा जेल

03

एलोवेरा जेल स्किन केयर में काफी फायदेमंद है। यह त्वचा के पोर्स को बंद होने से रोकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले चेहरे को धोने के बाद एलोवेरा जेल को लगाएं, फिर अगले दिन सुबह फेसवॉश कर लें। इससे स्किन में निखार आता है।

सर्दियों में भी लगाना ना भूलें सनस्क्रीन

गर्मी हो या फिर सर्दी हर मौसम में सनस्क्रीन लगाना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि यह त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी रोकने में मदद करती है। इसलिए नियमित तौर पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

बार-बार ना धोएं चेहरा

चेहरे को बार-बार धोने से त्वचा ड्राई हो जाती है, जिसके कारण पिंपल्स आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए स्किन को बार-बार धोने से बचना चाहिए।

Hair Friendly

Night Cream

No Grease

Comb and Scissors
Towel Turban
Palm Icon