Hair Care Tips: लंबे समय तक बालों में हेयर कलर के लिए इस्तेमाल करें ये टिप्स

महिलाएं अपने लुक के लिए स्किन से लेकर बालों का काफी ध्यान रखती हैं। लड़कियां डिफरेंट लुक के लिए बालों में कलर करवाती हैं। वहीं कुछ लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए भी हेयर कलर का यूज करती हैं।

हेयर कलर करवाने के दो हफ्ते बाद ही बालों से कलर हट जाता है, जिससे बाल डल लगने लगते हैं। कलर फेड होने के बाद महिलाएं पार्लर जाकर बालों को टचअप करवाती हैं।

अगर आपके बालों से हेयर कलर जल्दी डल हो जाता है तो आपको पार्लर नहीं बल्कि बालों की देखभाल करने की जरुरत है। बालों की देखभाल करने से बालों का कलर लंबे समय तक टिकता है।

चलिए जानते है हेयर कलर को लंबे समय तक बालों में रहने के टिप्स।

बालों को सबसे ज्यादा नुकसान एसएलएस शैंपू से होता है। एसएलएस शैंपू में सोडियम लौरिल सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता है जिससे शैंपू में झाग में बनता है। 

एसएमएस युक्त शैंपू का यूज करें

इस झाग से बालों का नैचुरल ऑयल कम हो जाता है साथ ही बालों का कलर का भी फेड हो जाता है। ऐसे में आप एसएलएस फ्री शैंपू का यूज कर सकती हैं। इससे आपके बालों का कलर लंबे समय तक चलेगा।

हेयर कलर करवाने के बाद बालों में हीट स्टायलिंग, हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। बालों को हीट देने से बाल कमजोर हो जाते है साथ ही बालों का कलर डल हो जाता है।

बालों को हवा से सूखने दें

बालों की देखभाल के बालों हीट का कम यूज करें। बालों को धोने के बाद बालों को हवा से सूखने दें।

गर्म पानी से बाल धोने से बालों का कलर फेड हो जाता है। गर्म पानी का यूज करने से हेयर क्यूटिकल्स खुलकर सूज जाते है, जिससे कलर फेड हो जाता है। इसलिए बालों को गुनगुने पानी से धोना चाहिए।

गर्म पानी से बाल ना धोएं

कलर किए हुए बालों को महिलाएं खोलना पसंद करती हैं। लेकिन बालों को ज्यादा खोलने से बाल खराब हो जाते है। खासकर धूप में जाने से बाल डल और बेजान हो जाते है।

बाहर जाए तो बालों को कवर करें

बालों में कलर करवाने के बाद धूप में जाने सें बचें। दोपहर के समय बाहर जाते समय बालों को अच्छे से कवर करना चाहिए।