जानिए मानसून में इन 7 चीजों से बालों का गिरना होगा कम

बारिश के मौसम में उमस ज़्यादा होती है जिससे स्किन और बालों की तमाम समस्याएं शुरू हो जाती हैं। अधिकतर लोग बारिश के मौसम में बालों के ज़्यादा टूटने- झड़ने, डैंड्रफ और ड्राईनेस जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं।

घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप मानसून में अपने बालों की अच्छी देखभाल कर पाएंगे और उन्हें डैमेज होने से बचा सकते हैं -

दही और नींबू

मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए दही लें और उसमें 1 नींबू का रास निचोड़कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। 

अब इसे अपने सिर की स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

गर्म तेल से करें बालों की मालिश

बालों को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार गर्म तेल से बालों की मालिश करें। नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है।

तेल और कपूर

मानसून में अकसर बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए तेल में कपूर को मिक्स करके लगाएं। इससे सिर की त्वचा को ठंडक मिलेगी और रूसी से भी छुटकारा मिलेगा।

एप्पल साइडर विनेगर से धोएं बाल

शैंपू करते समय पानी में 2 चमच्च  एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और इससे बालों को धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी निकल जाती है और बाल चमकदार बनते हैं।

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

अगर मानसून में आपके बाल बेजान और रूखे हो गए है तो बालों में मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में पुदीने की पत्ती का पेस्ट और नींबू का रस मिलाएं और बालों में लगाएं।

एग मास्क

एक अंडे में दो टेबलस्पून दही मिलाकर बालों में लगाएं और  15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर लें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बाल बाउंसी और चमकदार बनेंगे।

प्याज के रस से मसाज

प्याज के रस में मौजूद गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को अंदर से मजबूत बनाते हैं. एक बर्तन में प्याज को कद्दूकस करें और इसका रस निकालें. इस रस को स्कैल्प में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.

बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, फेस पर आएगा ग्लो