Beauty Tips Secrets: चेहरे से अनचाहे तिल को हटाने के लिए यूं करें टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

Tea Tree oil for Moles in Hindi: गाल पर या होठों के ऊपर एक काला तिल (Mole on skin) होना खूबसूरती को बढ़ाता है, लेकिन यही तिल चेहरे पर चार-पांच हो जाए, तो भद्दा लगने लगता है।

कुछ लोगों को कई तिल शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होते हैं, तो कुछ को चेहरे, गर्दन आदि पर। हालांकि, तिल होना कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है और यह काफी आम है।

पर शरीर के दूसरे भाग में तिल (Til) होना उतना खराब नहीं लगता, जितना की तीन-चार तिल चेहरे (Til on Face) पर हो जाना। कई बार तिल पैदाइशी भी होते हैं, तो कई बार ये खुद ब खुद शरीर पर उभर आते हैं। चेहरे पर तिल होने से लुक खराब होता है।

चेहरे पर से तिल हटाने के लिए आप कोई दवा, क्रीम या फिर मेडिकल ट्रीटमेंट जैसे सर्जरी, लेजर रिमूवल ना करवाएं। इन सभी ट्रीटमेंट से तिल भले हट जाएगा, लेकिन चेहरे की त्वचा खराब भी हो सकती है।

तिल हटाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके तिल हटाने की कोशिश करें। आप इसके लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। जानें, तिल हटाने के लिए किस तरह से टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल और इस तेल के क्या फायदे हैं...

1 एक कटोरी में टी ट्री ऑयल डालें। अब एक कॉटन लें और इसमें थोड़ा सा तेल लगाएं। चेहरे पर जहां भी तिल हैं, वहां कॉटन से तेल को लगाएं। थोड़ी देर के लिए कॉटन को लगा रहने दें।

टी ट्री ऑयल से हटाएं चेहरे के तिल (Tea Tree Oil to Remove Til)

अब रूई को हटाकर चेहरे को पानी से साफ कर लें। ऐसा कुछ दिनों के लिए प्रत्येक दिन दो से तीन बार करें। कुछ ही दिनों में चेहरे के अनचाहे तिल कम होने लगेंगे।

2 टीट्री ऑयल के अलावा भी आप कई तरीकों से तिल को कम कर सकते हैं। केला तो आपके घर में होगा ही, तो जब भी केला खाएं, इसके छिलके को ना फेंके। छिलकों में कई तत्व होते हैं जैसे एन्जाइम्स, ऐसिड।

ये दोनों ही त्वचा से तिल को कम कर देते हैं। केले के छिलके में  एंटीबैक्टीरिअल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। छिलके को तिल पर रगड़े और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।

गर्मी में सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय