Long Hair Tip: घर पर बने इस खास तेल को लगाने से कमर तक लंबे हो सकते है

बालों को लंबा करने के लिए आप घर पर भी स्पेशल ऑयल तैयार कर सकते हैं। एक्‍सपर्ट से जानें कैसे।

होममेड हेयर ऑयल 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले सभी इंग्रीडिएंट्स हमें हमारी रसोई में ही मिल जाते हैं, जिनसे आप एक खास होममेड तेल तैयार कर सकती हैं।

सामग्री

5 ड्रॉप्स आर्गन ऑयल 1 छोटा चम्‍मच काली सरसों का तेल 1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा ऑयल 1 छोटा चम्मच आंवला पाउडर 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल 

विधि

सबसे पहले एक पैन में नारियल का तेल और सरसों का तेल हल्का गर्म कर लें। अब इस तेल को ठंडा करें और उसमें एलोवेरा जेल, आंवला पाउडर और आर्गन ऑयल डालें। 

लगाने का तरीका 

इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें और बालों की जड़ों में लगाएं। यह तेल आपको केवल बालों की जड़ों में लगाना है, बाकी बालों की लेंथ में आप नारियल का तेल लगा सकती हैं। 

टिप्स 

इस तेल को आप 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक लगा कर रखें। उसके बाद आप बालों को शैंपू से वॉश कर लें। हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर से इस होममेड ऑयल को बालों में लगाएं।  

सावधानियां 

एक रिसर्च के मुताबिक सरसों के तेल में 40% erucic acid होता है, जिससे आपको सेहत से जुड़ी कुछ समस्या हो सकती हैं।

सरसों का तेल उन्हें बिल्कुल भी नहीं इस्तेमाल करना चाहिए जिन्‍हें सांस से जुड़ी समस्या हो। साथ ही यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो बिना पैच टेस्ट के सरसों का तेल न लगाएं। इससे आपको स्किन रैशेज हो सकते हैं।

आर्गन ऑयल एक एसेंशियल ऑयल है और इसका प्रयोग डायरेक्ट स्कैल्प पर बिल्कुल भी न करें। इस तेल की 5 से अधिक ड्रॉप्स भी आपको नहीं प्रयोग करनी चाहिए। 

एलोवेरा जेल यदि आपकी स्किन को सूट नहीं करता है, तो इस होममेड हेयर ऑयल में इसे न डालें।

फायदे

कई बार बाल डैमेज होने की वजह से भी ठीक से ग्रो नहीं करते हैं। ऐसे में आप यदि आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, तो यह तेल डैमेज बालों को रिपेयर करता है। 

सरसों के तेल में विटामिन- ए, डी, ई और के के अलावा, आयरन और कैल्शियम भी होता है, यह सभी बालों की ग्रोथ को बूस्‍ट करते हैं। 

एलोवेरा बालों के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। यह डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प को पहुंची क्षति को सुधारता है। 

नारियल का तेल बालों को न केवल डीप नरिशमेंट देता है बल्कि इससे बेजान बालों में जान आ जाती है और उनका विकास भी ठीक तरह से होता है। 

आमला पाउडर बालों में विटामिन-सी की कमी को पूरा करता है और बालों की ग्रोथ को सुधारता है। 

Hair Care Tips: रूखे और बेजान बालों को ऐसे बनाएं शाइनी