Beauty Secrets: आजमाएं ये पुराने ब्यूटी सीक्रेट्स

बहुत काम आएंगे

घर पर आम मिलने वाली चीजों में छ‍िपे हैं ब्‍यूटी सीक्रेट्स। इनका प्रयोग पुराने समय से होता आ रहा है। खूबसूरती न‍िखारने को आप भी जानें।

पुदीना

प्राचीन काल में महिलाएं खूबसूरती निखारने के लिए पुदीने का उपयोग किया करती थी। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को क्रश करके स्किन पर हल्के हाथों से रगड़ा जाता था। आज भी निखरी त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

​गुलाब जल

गुलाब जल का उपयोग स्किन क्लींजिंग के लिए आज भी किया जाता है। गुलाब जल का उपयोग स्किन क्लींजिंग के पहले भी किया जाता है। राजा-रानियों के श्रंगार में ये अहम होता था।

केसर का तेल

मिस्र और यूनान वंश की रानियां अपनी खूबसूरती निखारने के लिए केसर के तेल का उपयोग किया करती थी। आज भी स्किन में ग्लो लाने के लिए केसर का उपयोग किया जाता है।

मूंग दाल

पुराने जमाने में मुंहासे या पिम्पल्स के लिए युवतियां मूंग दाने या फली का उपयोग करती थी। मूंग में प्रोटीन और विटामिन होता है, वे लोग इसको पीसकर इसका फेस मास्क बनाकर इसका इस्तेमाल करती थी।

समुद्री नमक

पुराने समय में महिलाएं अपने चेहरे की डेड स्किन को निकालने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल किया करती थी। जिससे स्किन ग्लो करने लगती है, आज के दौर में भी महिलाएं इसका उपयोग ऐसे करती है।

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल हमेशा से ही एशिया महाद्वीप की महिलाएं करती रही है। इसका उपयोग हेयर आयल के रूप में आज भी किया जाता है।

शहद

मिस्र के राजघराने की महिलाएं अपनी खूबसूरती के लिए रोजाना शहद का उपयोग किया करती थी। शहद में मॉइश्चराइजिंग का गुण पाया जाता है। शहद का उपयोग फेस मास्क के रूप में आज भी किया जाता है।

जेड रोलर

महिलाएं स्किन को टाइट और झुर्रियों को दूर करने के लिए जेड रोलर का इस्तेमाल किया करती थी। आज भी इसका उपयोग वैसे ही किया जाता है जैसा प्राचीनकाल में किया जाता था।

नोट

यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी चीज का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ से उचित सलाह लें।

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए सुबह से लेकर रात तक क्या खाएं?