Beauty Secrets: आपकी सांवली स्किन को गोरा बना सकता है, अपनाएं ये 10 टिप्स

घरेलू नुस्खों को अपनाने से त्वचा फेयर, हेल्दी, ग्लोइंग हो जाती है और कोई रिएक्शन भी नहीं होता है. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिन्हें अपना लेने पर रंग गोरा होने लगता है.

खीरे का पैक

100 ग्राम खीरे को कद्दूकस कर लें. इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर सारे शरीर पर सप्ताह में एक बार मलने से सांवली त्वचा साफ होती है.

सेब और गुलाबजल

आधा कप सेब का रस और एक चम्मच गुलाबजल- दोनों को मिलाकर सांवली त्वचा पर लगाएं. यह प्रयोग नियमित रूप से करने पर सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ होकर सुंदर बन जाता है.

बेसन का उबटन

चार चम्मच बेसन, आधा चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच कच्चा दूध- इन सबको ठीक से मिलाकर सारे शरीर पर उबटन की तरह लगाएं।

गाजर और मिल्क पाउडर

चार चम्मच गाजर के रस में एक चम्मच मिल्क पाउडर तथा एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है.

चिरौंजी पेस्ट

आधा चम्मच चिरौंजी को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसे आधे कप दूध में मिलाकर चेहरे और बांहों पर लगाए 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे रोजाना इस्तेमाल करने से सांवलापन दूर होता है.

मुलतानी मिट्टी

दो चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाबजल इन सबको मिलाकर गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले। यह उबटन वीक में दो बार करने से सांवली गर्दन में चमक आ जाती है.

शहद

शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। शहद खाने से और लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटा चम्मच शहद लें। इसे चेहरे पर लगाएं

पपीता

वैसे तो पपीते की तासीर को गर्म माना जाता है, लेकिन स्किन के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए होता है। इसीलिए पपीता खाने के साथ ही इसे लगाने के भी अनेक लाभ हैं।

दही

सुबह एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर मसाज करें. सूखने के बाद चेहरा धो लें. इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर रंग गोरा हो जाता है और पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं.

मानसून में ऑयल फ्री लुक पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, पाएं निखरी त्वचा