चेहरे को गोरा बनाने के लिए गलती से प्रयोग न करें ये 7 घरेलू नुस्‍खे

अगर आप अच्छी स्किन पाने के लिए कोई भी नुस्खे या DIY इंटरनेट पर ढूंढेंगे तो आपको न जाने कितने ब्यूटी गुरु मिल जायेंगे जो आपको बहुत सी अटपटी चीजों से बने फेस पैक या कोई DIY नुस्खा बता देंगे।

चेहरे पर गलती से भी न आजमाएं ये नुस्‍खे

लेकिन क्या आपको पता है कि वह चीजें आपकी स्किन के लिए सुरक्षित हैं या नहीं? हो सकता है आपकी स्किन को नींबू, अदरक और अन्य मसालों से लाभ मिलने की बजाए नुकसान उठाना पड़े। 

इसलिए आपको जरूर जान लेना चाहिए कि आपकी स्किन के लिए कौन सी चीजें लाभदायक होती हैं और कौन सी चीजें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है।

इसलिए आपको यहां बताई गई कुछ चीजों का अपनी स्किन पर प्रयोग नहीं करना चाहिए और अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए।

बेकिंग सोडा घर पर बनाएं जाने वाले मास्क और DIY की दुनिया का मन पसंद इंग्रीडिएंट है लेकिन यह आपकी स्किन का चहिता इंग्रेडिएंट नहीं है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा बहुत अधिक एल्कलाइन किस्म का होता है और अगर आप इसे अपनी स्किन पर प्रयोग करते हैं तो आपकी स्किन का pH लेवल असंतुलित हो सकता है।

यह इंग्रेडिएंट आपके बालों के लिए तो लाभदायक हो सकता है लेकिन जब बात आपकी स्किन की आती है तो यह आपके पोर्स को गंदगी से भर सकती है।

मेयोनीज

अगर आपकी स्किन पहले से ही सेंसिटिव या पिंपल प्रॉन है तो आपको इस चीज का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

नींबू को अगर आप डायरेक्ट अपनी स्किन पर प्रयोग करते हैं तो इससे आपकी स्किन इरिटेट होती है और नींबू में सोरालेन नामक केमिकल होता है जो आपकी स्किन को लाइट से सेंसिटिव बना सकता है। य‍ह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

नींबू

अगर आपकी पहले से ही ऑयली स्किन है तो आपको नारियल के तेल का प्रयोग करना तुरंत बंद कर देना चाहिए। इसका अपनी स्किन पर प्रयोग करना केवल आपको पिंपल्स देगा और आपके पोर्स को भी ब्लॉक कर देगा।

नारियल का तेल

बहुत से लोग एक्ने के उपचार के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट आपको इस चीज का प्रयोग स्किन पर करने से मना करते हैं क्योंकि इससे केवल आपकी स्किन में डिस्कॉलरेशन और दाग हो जायेंगे।

टूथपेस्ट

लहसुन अगर आप लहसुन को अपनी स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन बहुत ज्यादा इरिटेट हो सकती है और आपको रैशेज भी हो सकते हैं। आपके चेहरे पर लाल धब्‍बे पड़ सकते हैं। लहसुन आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

लहसुन

स्टीम फेशियल आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छे रहते हैं और उनसे आपकी स्किन को लाभ भी मिलता है लेकिन अगर आप गर्म पानी को अपनी स्किन पर यह सोच कर डालते हैं कि इससे सभी बैक्टेरिया मर जायेंगे तो आप बिल्कुल गलत हैं

गर्म पानी

क्योंकि इससे आपकी स्किन की सबसे उपरी और बाहरी परत का मॉइश्चर खत्म होने लगता है और इस कारण आपकी स्किन बहुत ड्राई भी हो सकती है।

Neck Tanning: गर्दन से सन टैनिंग कम करने के लिए 3 बेस्ट घरेलू नुस्खे