Skin Care Tips: चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

निखरा और दमकता चेहरा हर महिला की चाहत होती है। हालांकि वर्तमान समय में खराब खानपान, अव्यवस्थित जीवनशैली, प्रदूषण, मेकअप प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल और हार्मोन्स में बादलाव के कारण चेहरे का निखार कहीं खो जाता है।

चेहरे की खूबसूरती को वापस पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ घरेलू उपायों के जरिए चेहरे का खोया हुआ निखार वापस पाया जा सकता है।

नारियल के तेल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

नारियल का तेल:

रात को सोने से पहले नारियल के तेल की कुछ बूंद हाथों पर लेकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर सुबह उठकर चेहरे को ताजे पानी से धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनती हैं।

चेहरे को धोने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि मॉइश्चराइजर से स्किन में नमी बनी रहती है। इसलिए रोजाना चेहरे को धोने के बाद थोड़ी गीली त्वचा पर ही मॉइश्चराइजर लगाएं।

मॉइश्चराइजर:

एलोवेरा जेल स्किन केयर में काफी फायदेमंद है। यह त्वचा के पोर्स को बंद होने से रोकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले चेहरे को धोने के बाद एलोवेरा जेल को लगाएं, फिर अगले दिन सुबह फेसवॉश कर लें। इससे स्किन में निखार आता है।

एलोवेरा जेल:

सर्दियों में भी लगाना ना भूलें सनस्क्रीन: गर्मी हो या फिर सर्दी हर मौसम में सनस्क्रीन लगाना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि यह त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी रोकने में मदद करती है। इसलिए नियमित तौर पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

चेहरे को बार-बार धोने से त्वचा ड्राई हो जाती है, जिसके कारण पिंपल्स आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए स्किन को बार-बार धोने से बचना चाहिए।

बार-बार ना धोएं चेहरा:

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कौन सा फेस मास्क लगायें?