स्किन की देखभाल के लिए रात और दिन के समय इस तरह करें स्किन की देखभाल

सुंदर दिखना हर महिला की चाहत होती है। महिलाएं सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। स्किन की देखभाल के लिए महिलाएं घरेलू नुस्खें का यूज करती हैं।

लेकिन कई बार सही तरीके से स्किन का ध्यान ना रखा जाए तो अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट का भी आपकी स्किन पर कोई खास असर नहीं दिखता है।

स्किन केयर के लिए दिन अलग तरीका होता है वहीं रात को भी अलग तरीका है। चेहरे को सुबह अलग तरीके से साफ किया जाता है वहीं रात में इसे साफ करने का अलग तरीका होता है।

चलिए जानते हैं दिन और रात में किस तरह चेहरे को साफ किया जाए जिससे स्किन हमेशा जवां और ग्लोइंग बनी रहे।

सुबह उठते ही जिस तरह दातों की सफाई की जाती है उसी तरह से स्किन की साफ करना होता है। सुबह उठकर सबसे पहले चेहरे पर क्लीनजर का यूज करना चाहिए। क्लीनजर आप अपनी स्किन टाइप का लगाएं।

सुबह स्किनकेयर रुटीन

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप क्रीम बेस्ड क्लीनजर लें। वहीं ऑयली स्किन वाले वॉटर बेस्ट क्लीनजर का यूज करें। क्लीनजर का यूज करने से रात को स्किन जो ऑयल आता है वह क्लीन हो जाता है।

चेहरे को क्लीन करने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइज लगाएं। इससे चेहरे पर ग्लो आता है। मॉइश्चराइजर लगाने से चेहरे की पफीनेस दूर होती हैं।

मॉइश्चराइजर लगाएं

सुबह के साथ साथ रात को भी स्किन की देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। रात के समय स्किन रिपेयर होती है। रात के समय स्किन की देखभाल करने का डिफरेंट तरीका होता है। 

नाइट स्किनकेयर टिप्स

अगर आप दिन में मेकअप करती है तो रात को मेकअप रिमूव करके सोना चाहिए। मेकअप रिमूव करने के लिए सबसे पहले क्लीनजिंग ऑयल, का इस्तेमाल कर सकती हैं।

रात को स्किन की देखभाल के लिए क्लीनजिंग करना बहुत लाभकारी माना जाता है। पूरे दिन स्किन काफी खराब हो जाती है इसलिए स्किन की गंदगी को हटाने के लिए क्लीनजिंग जरुर करें।

क्लीनजिंग

रात के समय आप आंखों पर क्रीम या घरेलू तरीके का यूज कर सकती है जिससे आपकी आंखों को रिलैक्स मिलेगा, साथ ही स्किन हाइड्रेट बनी रहती हैं। सुबह के समय आपकी आंखों पर पफीनेस कम हो जाएगी।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए यूज करें घरेलू तरीका