Glowing Skin Secrets: चेहरे पर निखार लायेगा Tulsi Face Pack

तुलसी में ऐंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जिससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है। इसके अलावा चेहरे पर ग्लो आता है। तुलसी त्वचा को नमी भी देती है।

त्वचा के लिए तुलसी

तुलसी से कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है। तुलसी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से लेकर मुंहासों को दूर करने तक का काम करती है। चलिए पहले इसके फायदे आपको बताते हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स को करे दूर

तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाते हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे है, तो वो भी दूर होंगे।

मुंहासों से दिलाए छुटकारा

तुलसी को क्लीनिंग एजेंट भी माना जाता है। इससे त्वचा की गहराई तक सफाई होती है। चेहरे को आप तुलसी के पानी से साफ कर सकती हैं।

त्वचा को करे साफ

फेस पर टैनिंग या गंदगी जमा हो जाती है, ऐसे में तुलसी फेस पैक से ग्लो पा सकती हैं। तुलसी के पत्ते, बेसन व पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।

चेहरे पर लायेगा ग्लो

तुलसी का पानी पीने से एंटी-एजिंग की समस्या दूर होगी। तुलसी की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। इसे पानी में मिलाकर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर होंगे।

एंटी-एजिंग और ब्लैकहेड्स

तुलसी फेस पैक आप कभी भी लगा सकती हैं और इसे बनाना काफी आसान है। आप तुलसी की पत्तियों को पीस सकती हैं और इसे सुखाकर पाउडर बना सकती हैं।

तुलसी फेस पैक

तुलसी की पत्तियों  या पाउडर को दही में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

तुलसी-दही फेस पैक

तुलसी और नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक फेस मास्क तरह लगा लें। फिर पानी से धो लें। आंखों से पैक को दूर रखें।

तुलसी-नीम पैक

तुलसी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है और इससे ग्लो भी आता है। लेकिन तुलसी फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

पैच टेस्ट करें

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे