Skin Care Tips: स्किन के लिए घर पर बनाएं फेस वॉश

ऑयली स्किन होना आम बात है। ऑयली स्किन की केयर न करने से चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं। ऐसे में चेहरे के लिए फेस वॉश सबसे जरूरी है।

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के लिए अगर आप नेचुरल फेस वॉश यूज करना चाहती हैं तो घर पर इसे बना सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं घर पर फेस वॉश बनाने का तरीका।

कैसे बनाएं फेस वॉश

संतरे का छिलका स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये एक तरह का क्लींजिंग एजेंट भी होता है। इससे आप फेस वॉश बना सकते हैं।

संतरे के छिलके का फेस वॉश

संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और इसे कच्चे दूध में मिलाकर रख दें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुन पानी से धो लें।

बनाने का तरीका

शहद ऑयली और रूखी स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होता है, जो त्वचा पर ग्लो बनाए रखने में मदद करता है।

हनी फेस वॉश

एक लिक्विड सोप डिस्पेंसर में शहद और कैस्टाइल सोप लें। फिर इसमें बादाम तेल और गुनगुना पानी मिला लें। इस फेस वॉश को आप छह महीने तक यूज कर सकती हैं।

फेस वॉश बनाने का तरीका

खीरा आपकी स्किन को सूदिंग और रिफ्रेशिंग बनाए रखता है। खीरे और टमाटर को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

खीरे का फेस वॉश

एक कप गर्म पानी लें और उसमें कैमोमाइल टी बैग डुबोएं। 15 मिनट बाद इसमें ऑलिव ऑयल और लिक्विड कैस्टाइल साबुन मिलाएं। अब इस फेस वॉश का आप यूज कर सकती हैं।

ऑलिव ऑयल फेस वॉश

बेसन स्किन को एक्सफोलिएट करता है। बेसन में हल्दी और बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

बेसन फेस वॉश

कॉफी के एक्सफोलिएटिंग गुण त्वचा पर जमा गंदगी को बाहर करते हैं। कॉफी को गुनगुने पानी में मिलाकर लगाएं। चेहरे को स्क्रब करें और फिर धो लें।

कॉफी फेस वॉश

Glowing Skin Secrets: ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद है फेस मिस्ट