Skin Care Tips: अपर लिप के कालेपन को ऐसे करें दूर

होंठों का कालापन दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। इसके बावजूद घरेलू नुस्खों से होठों का कालापन दूर करना हमेशा से ही भरोसेमंद माना गया है।

होंठों के कालेपन का कारण

होठों के काले होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पानी की कमी, धूम्रपान, कॉफी और चाय का अधिक सेवन, तेज धूप या कोई इंटरनल समस्या भी हो सकती है।

गलत लिपस्टिक का उपयोग

अगर आप रोजाना लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं तो ध्यान रखें कि नैचुरल या ब्रांडेड ही इस्तेमाल करें। बहुत अधिक उपयोग करने से बचें और निकालना सुनिश्चित करें।

गुलाबजल और ग्लिसरीन

गुलाबजल और ग्लिसरीन  के नियमित इस्तेमाल से भी त्वचा की रंगत में निखार आता है। यही कारण है कि इसे होठों पर लगाने के बाद भी उनका काला रंग फीका पड़ने लगता है।

पानी खूब पिएं 

कम पानी पीने से शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी काफी नुकसान होता है। इसके साथ ही कम पानी पीने से भी होठों पर रूखापन और कलर चेंज हो सकता है।

होंठों की स्क्रबिंग के लिए शहद और नींबू का मिश्रण

शहद और नींबू दोनों में विटामिन-सी पाया जाता है, शहद और नींबू का यह मिश्रण होठों के लिए मॉइस्चराइजर और कंडीशनर का काम करता है।

डेड सेल्स

होठों की डेड सेल्स को हटाने के लिए समय-समय पर स्क्रबिंग करना बहुत जरूरी है। इससे धूप से होने वाले कालेपन की समस्या कम हो जाती है।

होंठों के रंग को करें साफ

होठों का कालापन दूर करने के लिए भी प्राकृतिक रूप से लाल रंग के चुकंदर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें बीटालेंस होती है, जो फल को उसका प्राकृतिक लाल रंग देती है।

करें मॉइश्चराइज 

स्क्रब करने के बाद होठों को मॉइस्चराइज़ करना ज़रूरी है। इसके लिए आप प्राकृतिक लिप बाम, नारियल तेल या बादाम का तेल भी लगा सकते हैं।

कच्चा दूध व मलाई का इस्तेमाल

होठों की रंगत बढ़ाने के लिए रूई की मदद से होठों पर कच्चा दूध लगाएं। होठों को मुलायम बनाने के लिए आप मिल्क क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो आपके होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं। नारियल का तेल आपके रूखे और काले होठों को मुलायम बनाता है और रंगत को भी निखारता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है जो त्वचा में चमक लाता है। बादाम का तेल कम करने वाले गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा की रंगत को हल्का कर सकता है।

अगर आपके अपर लिप का कलर डार्क है तो इसे कम करने के लिए आप ये टिप्स आजमा सकती हैं।

मानसून में इस तरह करें हेयर केयर, बाल रहेंगे सॉफ्ट और शाइनी