कोरियन लड़कियों की ग्लोइंग, फ्लॉलेस ग्लासी स्किन को देखकर हम सभी ने कभी ना कभी ऐसी स्किन पाने के बारे में सोचा होगा। कोरियन ब्यूटी सीक्रेट्स, स्किनकेयर रूटीन और प्रोडक्ट्स दुनियाभर में बहुत पॉपुलर हैं।

बहुत लोगों को लग सकता है कि इनकी इस फ्लॉलेस स्किन के पीछे ढेर सारा मेकअप होता होगा जिससे ये खुद को इतना खूबसूरत दिखाती हैं।

मगर यूट्यूब पर अगर आप कोरियन ब्यूटी वीडियोज़ देखेंगे तो पाएंगे कि कोरियन लड़कियां बहुत कम मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। ये अपने स्किनकेयर पर बहुत ज़्यादा ध्यान देती हैं। 

ये अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं, एक निश्चित स्किनकेयर रूटीन फॉलो करती हैं और साथ ही तरह-तरह के घरेलू नुस्खे भी फॉलो करती हैं।

इसके अलावा ये अपने स्किनकेयर रूटीन में कई तरह की टेक्नीक्स और सीक्रेट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो इनके यहां पीढ़ियों से इस्तेमाल होती आ रही हैं।

यहां हम ऐसे ही कुछ कोरियन ब्यूटी सीक्रेट्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं जिससे आप भी इन्हें फॉलो कर के अच्छी, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकें।

शहद की तरह ये भी एक बहुत ही आम कोरियन ब्यूटी रिचुएल है जिसमें ये कच्चे दूध को आइस ट्रे में डालकर फ्रीज़ कर लेते हैं।

मिल्क आइस क्यूब्स

उसके बाद ज़रूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल चेहरे को क्लेंज़ करने के लिए, ऑयल कंट्रोल करने के लिए और इरिटेटेड स्किन को आराम पहुंचाने के लिए बहुत असरदार होता है।

चावल का पानी एक बहुत कॉमन और अहम इंग्रीडिएंट है कोरियन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में। आपको राइस वॉटर वाले सीरम, मॉइश्चराइज़िंग लोशन्स, शीट मास्क्स और ऐसी ही बहुत सारी चीज़ें मिल जाएंगी।

राइस वॉटर

मगर कोरियन लड़कियां अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में भी राइस वॉटर का इस्तेमाल करती हैं। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है इसलिए आप भी इसे ट्राय कर सकती हैं।

इसके लिए 1 कप चावल को 3 कप पानी में पका लें, बचे हुए पानी को छानकर एक बोतल में भर लें। इस पानी को 2-3 दिन तक फर्मेंट होने दें और ये इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा। 

आप इसमें एसेंशियल ऑयल मिलाकर चेहरा साफ करने या टोन करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे बाल धोने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये बहुत ही आम कोरियन स्किनकेयर रूटीन है जिसमें आप 4 मिनट तक पहले क्लेंज़िंग ऑयल से चेहरे को साफ करते हैं।

4-2-4 स्किनकेयर रूटीन

फिर फोमिंग फेस वॉश से 2 मिनट तक चेहरा साफ करते हैं 2 मिनट तक और उसके बाद फिर से लगभग चार मिनट तक पहले गुनगुने पानी से और फिर ठंडे पानी से चेहरा धोते हैं।

इस टेक्नीक से ना सिर्फ आपका चेहरा अच्छे से साफ हो जाता है बल्कि पोर्स भी अच्छे से बंद हो जाते हैं।

अब आप सोच रही होंगी कि मॉइश्चराइज़ तो हम भी करते हैं इसमें भला क्या अलग हो सकता है बस वो किसी दूसरे ब्रैंड का मॉइश्चराइज़र लगाती होंगी।

मॉइश्चराइज़िंग

मगर ऐसा नहीं है, कोरियन लड़कियों का मॉइश्चराइज़र लगाने का तरीका हमसे थोड़ा अलग होता है।

हम जहां मॉइश्चराइज़ हाथ में लेकर चेहरे पर रगड़ लेते हैं वहीं कोरियन लड़कियां पहले उंगलियों पर मॉइश्चराइज़र लेकर पहले थोड़ी देर तक रगड़ती हैं।

उसके बाद ऊपर से नीचे के डायरेक्शन में चेहरे पर मसाज करती हैं। ऐसा करने से मॉइश्चराइज़र बेहतर अब्ज़ॉर्ब होता है।

कोरिया में सुबह गर्म पानी में शहद डालकर पीने का बहुत ज़्यादा चलन है। ये शरीर को अंदर से साफ कर के उनकी इम्युनिटी बढ़ाता है और साथ ही देता है क्लियर फ्लॉलेस स्किन।

शहद का इस्तेमाल

इसके अलावा कोरियन औरतें कच्चे शहद को एक्सफॉलिएंट की तरह इस्तेमाल करती हैं।

अगरग्लास स्किन पाने के लिए लगाएं ये फेसपैक, पाएं बेदाग खिला-खिला चेहरा आप भी हैं कोरियन ब्यूटी के दीवाने तो फॉलो करें ये टिप्स