Skin Care:स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो घर में तैयार करें ऑरेंज पील सोप, जानिए फायदे और तरीका

गर्मी में स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में गर्म हवाएं और तेज धूप स्किन की कई समस्याएं पैदा करती है।

गर्मी में स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है और स्किन पर टैनिंग की समस्या सबसे ज्यादा होती है। चेहरे और स्किन पर काले निशान और झुर्रियां दिखने लगती हैं। इस मौसम में चेहरे पर कील, मुहांसे और घमौरी जैसी समस्याएं भी बेहद सताती है।

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें इस मौसम में स्किन एलर्जी होने का खतरा अधिक रहता है। गर्मी में स्किन की समस्याओं से बचने के लिए संतरे के छिलकों का साबुन लगाएं। आइए जानते हैं ऑरेंज पील सोप के फायदे और उसे बनाने का तरीके।

गर्मी में स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए संतरे के छिलकों का इस्तेमाल बेस्ट है। ओरेंज पील का इस्तेमाल आप उसका सोप बनाकर कर सकते हैं।

ओरेज पील के फायदे:

संतरा जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसके छिलके भी स्किन के लिए उतने ही फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके स्किन से डेड सेल्स को निकालते हैं और स्किन में नेचुरल ग्लो लाते हैं।

संतरे के छिलकों का साबुन स्किन पर इस्तेमाल करने से ब्लैक हेड्स से निजात मिलती है। संतरे के छिलकों में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं।

संतरे के छिलकों का साबुन बनाने के लिए आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और उन्हें पीसकर उसका पाउडर बना लें।

ऑरेंज पील सोप बनाने का तरीका: 

अब साबुन बनाने के लिए कैमिकल फ्री साबुन के कुछ टुक्डें लीजिए और उसे पैन में डालकर गैस पर रखें और मेल्ट कर लीजिए। साबुन मेल्ट हो जाए तो उसमें ओरेंज पील पाउडर को मिलाएं और अच्छे से चलाएं।

इसके बाद पैन में एक चम्मच एलोवेरा, एसेंशियल ऑयल की 5-7 बूंदे और विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि साबुन की मात्रा और उसमें मिक्स होने वाले सामान की मात्रा एक जैसी होनी चाहिए।

तैयार पेस्ट को गैस से उतारें और उसे किसी सांचे में रखकर जमा लें। थोड़ी देर सूखने के बाद आपका साबुन तैयार है। आप इस साबुन का इस्तेमाल चेहरे पर और नहाने के लिए भी कर सकती हैं।