5 आयुर्वेदिक तरीकों से करें त्वचा की देखभाल, चेहरा करेगा ग्लो

इस मौसम में तेल त्वचा के लिए अधिक पौष्टिक होते हैं। नहाने से पहले अभ्यंग (Abhyanga) और नहाने के बाद मॉइस्चराइजर, तेल आधारित क्रीम या लोशन का उपयोग करें। 

1. तेल है सबसे ज्यादा पोषण से भरा

तेल जैसे तिल का तेल, शिया बटर और नारियल तेल त्वचा के अनुकूल तेल के अच्छे विकल्प हैं। वहीं, कुमकुमादी, जोजोबा तेल चेहरे के लिए अच्छे हैं।

आपको प्यास भले ही न लगे लेकिन दिन भर पानी पीना जरूरी है। वहीं, सर्दियों के दौरान गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। ठंड के मौसम में, यह नोटिस करना अधिक कठिन होता है कि आपके शरीर में कब पसीना आ रहा है।

2. हाइड्रेटेड रहना है जरूरी

कपड़ों की अतिरिक्त परतों और शुष्क हवा के साथ संयुक्त पसीना हमारे शरीर को बिना हमें देखे भी डिहाइड्रेट कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि दिन भर पानी पिया जाए।

अगर रात में आपके पैर ठंडे हो जाते हैं, तो उन्हें गर्म पानी के साथ ही कैमोमाइल ऑयल या थाइम ऑयल में कुछ समय के लिए भिगोने का प्रयास करें। पैरों की सौम्य मालिश करें और सोने से पहले मोजे पहन लें।

3. ऐसे दें को पैरों को आराम

ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को ठंडे मौसम से बचाएं। यह ध्यान रखें जो ठंड से बचने के लिए आप जो कपड़े आंतरिक और बाहरी रूप से पहनें, उनमें आपकी त्वचा आसानी से सांस ले सके।

4. आरामदायक कपड़े चुनें

शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए घी, तिल का तेल या जैतून के तेल जैसे स्वस्थ वसा वाले गर्म पौष्टिक फूड्स का सेवन करें। मौसमी सब्जियां जैसे जड़ वाली सब्जियां और गाजर, चुकंदर आदि को अपने भोजन में शामिल करें।

5. शरीर को पोषण दें

रात में स्किन की देखभाल करने के 4 परफेक्ट टिप्स, त्वचा रहेगी मुलायम