भारत में तुलसी (Basil) का पौधा बहुत ही ज्यादा पवित्र माना जाता है. इसकी पत्तियों को रोजाना चेहरे पर लगाने से आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में....

अगर आपके चेहरे पर भी पिग्मेंटेशन है, तो तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल करने से लाभ मिल सकता है. इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें. फिर उसमें आधा नींबू का रस मिलाएं.

1. पिग्मेंटेशन में फायदेमंद

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. पेस्ट सूखने के बाद इसे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल दूर हो जायेंगे.

तुलसी त्वचा की नमी को बनाए रखता है. इसके लिए एक कप तुलसी के पत्ते पीस ले. फिर उसमें एक चम्मच दही और एक टुकड़ा खीरा घिसकर डाल लें.

2. ड्राईनेस करे दूर

फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को साफ पानी से धुल ले.

अगर आप भी चेहरे पर दाग-धब्बे को लेकर परेशान हैं, तो तुलसी काफी फायदेमंद हो सकती है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीस लें. उसमें एक चम्मच दूध की क्रीम मिलाकर पेस्ट बना लें.

3. दाग-धब्बों करे दूर

फिर चेहरे पर लगा लें. आधे घंटे बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.

अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं, तो रोजाना तुलसी की पत्तियां बेहद लाभकारी हैं. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें.

4. चेहरे निखारे

फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें. हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पेस्ट को लगाएं, आपको कुछ ही दिनों में रिजल्ट नजर आने लगेगा.

अगर आपके चेहरे पर खुजली या जलन हो तो तुलसी रामबाण इलाज है. इतना ही नहीं यह एक्जिमा जैसे कई स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखती है. इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें. उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं.

5. खुजली और जलन से मिलेगी  राहत

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धुल लें. इससे आपके चेहरे पर होने वाली खुजली और जलन की समस्या दूर हो जाएगी.

गुलाब जल के इन 5 टिप्स से निखारें रूप, आपकी त्वचा भी करेगी ग्लो