Hair care tips: नये बाल उगाने के घरेलू उपाय

बालों के झड़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है खराब हेयर केयर रूटीन, डाइट और लाइफस्टाइल। इनकी वजह से आपके स्कैल्प खराब और ब्लॉक हो जाते हैं, जिससे बाल तेजी से टूटने लगते हैं।

बड़ा कारण

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी जिनसेंग की मदद से नए बाल उगाए जा सकते हैं। जिनसेंग बालों की रोम को बढ़ावा देता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है।

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी

प्याज के रस को बालो में लगाने से तेजी से बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, प्याज के रस में केरोटिनोसाइड्स होते हैं जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

प्याज का रस

नए बालों को उगाने के लिए आप ताजे नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे दोनों बालों की गुणवत्ता और विकास को बढ़ावा देते हैं।

नींबू

सिर में खुजली होने से आप जोजोबा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन में काफी मदद मिलती है और नए बाल आसानी से उगते हैं।

जोजोबा तेल

अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए नारियल तेल और शिकाकाई का इस्तेमाल किया करें। ये बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए अत्यधिक प्रभावी घरेलू उपचार माना गया है।

नारियल तेल और शिकाकाई

कपूर का तेल, अरंडी का तेल और ऑलिव ऑयल को मिलाकर एक बोतल में भरकर रखें। इसका इस्तेमाल करने से पहले हल्का सा गुनगुना करके अपने बालों में लगाएं और मालिश करें ! गर्म करने से तेल बालों में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाता है।

कपूर, कैस्टर और ऑलिव ऑइल

करी पत्तों को धूप में सुखा लेंगे दो दिन तक ! उसके बाद उन सूखे हुए पत्तों को नारियल तेल में अच्छी तरह उबाल लेंगे। ठंडा होने के बाद तेल को छान लेंगे और बोतल में भरकर रख देंगे ! जब इस्तेमाल करना हो तब इस तेल को पूरे बालों में लगा कर मालिश करे।

करी पत्ता और नारियल का तेल