नेचुरली शाइनी स्किन पाने में आपकी मदद करेंगे किचन में मौजूद ये 7 इंग्रीडिएंट्स

हमें स्किन की देखभाल में हल्दी के महत्व पर जोर देना चाहिए. एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर, हल्दी न केवल आपके खाने के टेस्‍ट को बढ़ाता है, बल्कि आपको एक रेडिएंट स्किन भी देता है.

1. हल्दी

अपने चेहरे पर हल्दी लगाने का सबसे आसान तरीका है हल्दी पाउडर, बेसन और दूध या पानी को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाना. पेस्ट को सूखने दें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

कैसे बनाएं हल्दी का फेस पैक

घर में आसानी से मिलने वाले इस इंग्रेडिएंट्स के कई फायदे हैं. हमारी स्किन में टायरोसिन होता है जो मेलेनिन को कंट्रोल करने वाला हार्मोन है. मिल्क आपको ग्लोइंग स्किन देने के लिए इस हार्मोन के लेवल को कंट्रोल करता है.

दूध

एक्ने, सेंसिटिव और ड्राई स्किन के अलावा यह डल स्किन और डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाता है. हमारी स्किन के समान पीएच लेवल के साथ, खीरा स्किन को हाइड्रेट करता है.

3. खीरा

खीरे को फेस पैक के रूप में चेहरे पर लगाएं या सेब खीरे के रस को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए इसे फेस पर लगा रहने दें. फिर आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं.

खीरे का फेस पैक

स्किन-ब्राइटनिंग ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कॉमन इंग्रेडिएंट्स में से पपीता, यह एक प्रभावी नेचुरल एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है. 

4. पपीता

पपीता मुख्य रूप से ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होता है. पपीते को मिक्सी में पीस लें और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

पपीता का फेस पैक

हमें यकीन है कि आप सभी जानते हैं कि दही आपकी स्किन के लिए कितनी सूथिंग और इफेक्टिव है. लैक्टिक एसिड से भरपूर दही स्किन को मॉइस्चराइज़ करता है और उसे नेचुरल ग्लो देता है.

5. दही

सीधे इसका सेवन करने के अलावा, आप दही को कॉटन पैड से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

दही का फेस पैक

पोटेशियम और विटामिन से भरपूर केले में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. ये स्किन को शांत करते हैं और एक्ने के निशान और पिग्मेंटेशन को भी कम करते हैं, जिससे रेडिएंट और ग्लोइंग स्किन मिलती है.

6. केला

आप केला, शहद और नींबू के रस का फेस पैक भी बना सकते हैं. एक पके केले को मैश करके उसमें एक-एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. 15 से 20 मिनट के लिए फेस पैक को ठंडे पानी से धोने से पहले लगाएं.

केले का फेस पैक

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण एलोवेरा स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट रखता है. यह स्किन को सन एक्सपोजर, बग बाइटस आदि समस्‍या होने पर तेजी से उपचार में भी मदद करता है.  

7. एलोवेरा

एलोवेरा के पल्प को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

एलोवेरा का फेस पैक

नेचुरल इंग्रेडिएंट्स स्किन में जलन पैदा कर सकते हैं, ऐसे में हमेशा पैच टेस्ट करने की सलाह दी जाती है. अपनी स्किन के लिए किसी भी प्राकृतिक घरेलू उपचार पर हाथ आजमाने से पहले स्किन एक्‍सपर्ट से सलाह लें.

अपनी स्किन ग्लोइंग बनाए, ये है 2022 के सबसे ट्रेंडिंग घरेलू नुस्खे