Hair Care Tips: बालों को घना बनाने के लिए असरदार टिप्स

बालों का लगातार पतला होना और वॉल्यूम खोते जाना आम समस्या बन गई है। हमें इस मुद्दे पर नए सिरे से बात करने की जरूरत नहीं है कि हमारे गिरते बालों की वजह कैमिकल्स और पैस्ट्रीसाइट्स हैं।

बालों की समस्या

जिनका लगातार हमारी लाइफ में दखल बढ़ रहा है। ऐसे में देसी नुस्खे ही हमें इनके बुरे प्रभाव से बचा सकते हैं। यहां बालों की सुंदरता के लिए आसान तरीके जानें...

नुस्खे

एलोवेरा में एक्टिव मिनरल्स होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करत हैं। साथ  ही इसमें फैटी एसिड और एमिनों एसिड के साथ विटामिन ए, बी 12, सी और ई की भरपूर मात्रा होती है 

एलोवेरा हेयर मास्क 

इसे बनाने के लिए फ्रेश एलोवेरा पत्तियों में से जेल निकाल लें। फिर इसमें नारियल का दूध मिलाएं, अच्छे से मिक्स करें और अपने बालों पर लगाएं।

ऐसे करें अप्लाई

इसे बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं। कम से कम 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर बालों को नॉर्मल पानी और माइल्डशैम्पू की मदद से साफ करें।

रखें पूरा ख्याल

आंवला में विटामिन, मिनरल, अमीनो एसिड और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो पूरे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। इसे बनाने के लिए 2 कप गर्म पानी में आंवला पाउडर मिलाएं।

आंवला हेयर मास्क

10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें फिर उंगलियों की मदद से स्कैल्प पर लगाएं।

ऐसे करें अप्लाई

इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें।

यूं लगाएं 

मेथी दाना में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। आपको शायद पता हो कि बालों की सेहत के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पदार्थ है।

मेथी दाना पेस्ट

साथ ही मेथी में निकोटिनिक एसिड कंटेंट होता है, जो बालों की जड़ों में डैंड्रफ नहीं होने देता और हेयर फॉल को रोकता है।

निकोटिनिक एसिड

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे