मानसून में इन 6 तरीको से करे होठों की देखभाल, हो जाएंगे पिंक और सॉफ्ट

खूबसूरत चेहरे के साथ अगर होंठ भी सुर्ख लाल या गुलाबी हों तो सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। आखिर खूबसूरत होंठ भला किसकी चाहत नहीं होती। लेकिन यह चाहत पूरी हो सकती है बस उनका अच्छी तरह से ख्याल रखा जाए।

ड्राई और फटे होंठ

ड्राई और फटे होंठों की समस्या सिर्फ सर्दियों या गर्मियों में ही नहीं होती, बल्कि कई लोगों के साथ यह समस्या सदाबहार है। 

इसलिए यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जो बारिश के मौसम में भी होंठों का ख्याल रखने में काम आएंगे:

होठों पर डेड स्किन

होठों पर अगर डेड स्किन हो या पपड़ी जम रही हो तो फिर उस पर जीभ लगाने या फिर हाथों से डेड स्किन निकालने के बजाय आधा चम्मच शहद में आधा चम्मच चीनी मिक्स करके होठों पर लगाएं। 

एक ब्रश की मदद से होंठों को धीरे-धीरे रब करें। इससे डेड स्किन को निकलेगी ही साथ ही होंठ सॉफ्ट भी हो जाएं।

लिप बाम

रात को सोने से पहले होंठों पर लिप बाम या फिर बोरोप्लस लगाएं, काफी फायदा होगा। इसके अलावा होंठों पर रोजाना रात को गाय का घी लगाने से भी वे मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं।

स्क्रब

लिप्स को स्क्रब करने के अलावा उनकी मसाज भी करें। इससे वे गुलाबी हो जाएंगे। इसके लिए लिप्स पर कोकोनट या फिर ऑलिव ऑइल लगाएं और उंगलियों से मसाज करें।

मेकअप रिमूव

रात को सोते वक्त कई महिलाएं मेकअप रिमूव करने के बाद लिपस्टिक रिमूव नहीं करतीं। इससे होंठों को काफी नुकसान होता है। रोजाना रात को लिपस्टिक हटाने के बाद लिप बाम लगाकर सोएं।

हेल्दी डाइट

इसके अलावा स्मोकिंग न करें और हेल्दी खान-पान रखें। बॉडी को डिटॉक्स रखें और खूब पानी पिएं। पानी की कमी लिप्स को भी ड्राई बना देती है जिससे वे बदसूरत लगते हैं।

मानसून में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान? फॉलो करें लिप केयर टिप्स