Long Hair Growth: मानसून में बालों में कौन सा तेल लगाना चाहिए?

ऑल‍िव ऑयल की मदद से हेयर फॉल‍िकल्‍स को मजबूत बनाने में मदद म‍िलती है। आप ऑल‍िव ऑयल से बालों को अच्‍छी तरह से मसाज करें और 15 म‍िनट बाद बालों को धोकर सुखाएं।

1. ऑल‍िव ऑयल

मानसून के द‍िनों में स्‍कैल्‍प में डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ जाती है। रूसी को दूर करने के ल‍िए आप नीम ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

2. नीम ऑयल

मानसून सीजन में इसकी खूबी और भी बढ़ जाती है। आंवला ऑयल में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मानसून सीजन में स्‍कैल्‍प में इन्‍फेक्‍शन या खुजली की समस्‍या होती है, ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप आंवला ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3. आंवला ऑयल

नार‍ियल के तेल में फैटी एस‍िड और प्रोटीन्‍स मौजूद होते हैं, ज‍िससे बालों को मजबूती म‍िलती है। मानसून सीजन में बाल ज्‍यादा टूटते हैं। बालों को मजबूती देने के ल‍िए आप नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

4. नार‍ियल का तेल

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल करने से ड्राई बालों की समस्‍या दूर होती है। 

5. टी ट्री ऑयल

आप टी ट्री ऑयल को सीधे बालों पर अप्‍लाई नहीं कर सकते। क‍िसी भी कैर‍ियर ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल को म‍िक्‍स करके अप्‍लाई करें।

टी ट्री ऑयल कैसे इस्तेमाल

बादाम के तेल में व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है। मानसून के सीजन में बालों में च‍िपच‍िपाहट महसूस होती है और बाल ड्राई हो जाते हैं। ड्राई बालों की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

6. बादाम का तेल

आप लैवेंडर ऑयल को भी मानसून के द‍िनों में बालों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लैवेंडर ऑयल में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं।  

7. लैवेंडर ऑयल

पैर की उंगलियों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे