सुंदर दिखने का शौक किसे नहीं होता. लड़कियों से लेकर लड़को तक हर कोई सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए यह लोग तरह-तहर के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी अपने चेहरे की रंगत को निखार सकते हैं. जी हां आपके घर में इस्तेमाल होने वाला बेसन आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है.

मालूम हो कि बेसन चने की दाल को पीसकर बनाया जाता है. जो कि कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. जो कि स्किन के लिए एक नेचुरल क्लींजर माना जाता है.

आज के बिजी लाइफस्टाइल में किसी के पास इतना टाइम नहीं होता कि कोई ब्यूटी पार्लर जाकर फेशियल करा सके. ऐसे में आप घर पर ही बेसन से एक अच्छा फेसपैक तैयार कर सकते हैं. 

स्किन को डिटॉक्सीफाई करता है बेसन

जो आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी होगा. स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि बेसन में एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं. जो स्किन को डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं.

इसके साथ ही कई तरह की स्किन समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं. चेहरे के मुंहासों को दूर करने में भी बेसन काफी मददगार साबित होता है. बेसन आपकी स्किन से डलनेस दूर करके उसे सॉफ्ट बनाता है.

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं तो आप एक कटोरी में बेसन लेकर उसमें खीरे का रस मिला लें. इसके बाद इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा लें.

ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल

इसे चेहरे पर करीब 20 से 25 मिनट तक लगाए रखें. जब यह सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे की पिंपल कम हो जाएंगे और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी.

चेहरे पर निखार लाने के लिए बेसन में गुलाब जल, थोड़ी सी हल्दी और मुल्तानी मिट्टी मिला लें. इन सभी को अच्छे से मिक्स करके इस घोल को अपने चेहरे पर लगा लें.

ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन में मिक्स करें यह चीज

करीब 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें. इसके बाद आपका चेहरा काफी ग्लोइंग दिखने लगेगा. वहीं स्किन की डलनेस दूर करने के लिए बेसन में दूध की मलाई मिलाकर लगाएं.

दूध की मलाई स्किन की केयर का रामबाण उपाय है. ऐसे में अगर आप बेसन में मलाई मिलाकर लगाते हैं तो इससे आपकी त्वचा की ड्राईनेस दूर होकर नमी मिलती है और नेचुरली आपका चेहरा ग्लो करने लगता है.

चाहते हैं ग्लोइंग स्किन, तो ऐसे करें तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल