स्किनकेयर के लिए कुछ बेसिक रुटीन फॉलो करने पर आपकी त्वचा भी रोज चमकती रहेगी. वो भी बिना किसी मेकअप के. हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

बस रोज कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना है. तो चलिए आपको इन टिप्स के बारे में बताते है-

अपने शरीर में पानी की किसी भी प्रकार की कमी न होने दें. पानी पीने से शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे त्‍वचा पर निखार आता है.

पानी का सेवन ज्यादा करें:

इससे स्‍किन में नमी बनी रहती है और झुर्रियां कम होती हैं. खुद को अच्‍छी तरह से हाइड्रेट रखें और दिन में ढाई से तीन लीटर पानी जरूर पिएं.

चेहरे पर बर्फ से मसाज करने पर ना सिर्फ चेहरे की सूजन और पफीनेस दूर होती है बल्कि चेहरे में किसी तरह की जलन या रैशेज़ में भी आराम मिलता है. इससे आपकी स्किन की क्वॉलिटी बेहतर हो जाती है.

बर्फ से मसाज करें:

चेहरे की उचित देखभाल के लिए रात को सोने से पहले चेहरा धो कर जरूर सोना चाहिए. इससे हमारी स्किन सुंदर मुलायम और चमकदार बन सकती है. रात को चेहरा धोने से स्किन की अशुद्धियों दूर हो जाती है.

रात को पानी से चेहरा धोना ना भूलें:

हमारी त्वचा को हर वक्त नमी की आवश्यकता होती है. ब्यूटी क्रीम में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं. जो त्वचा की नमी को अंदर ही लॉक करते हैं. अपना चेहरा धोने के बाद क्रीम को सीधे फेस पर अप्लाई करें.

फेस क्रीम का करें इस्तेमाल:

हल्की सी गीली त्वचा पर ही क्रीम लगाने से यह त्वचा को अंदर से नम करती है. जिससे त्वचा नम रहने के साथ ही हर वक्त ताज़ा और स्वस्थ रहती है.

थकान और स्ट्रेस से सबसे पहले आपकी आंखों पर इसका असर पड़ता है. शरीर के बाकी हिस्सों के बजाय आंखों की केयर ज्यादा करना होती है.

आंखों को करें मॉइश्चराइज़:

रोज़ाना अपने अंडर-आई एरिया को आई क्रीम और समय-समय पर एक अच्छे और हायड्रेटिंग आई मास्क लगाना जरूरी होता है.

7 से 8 घंटे की नींद हर इंसान के लिए जरूरी है. यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आंखों के नीचे काले घेले दिखाई देंगे. साथ ही चेहरा बुझा-बुझा सा दिखेगा.

कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें:

नींद पूरी होने पर आपकी आंखों में चमक आएगी और चेहरा खिला-खिला दिखेगा. साथ ही आपको झुर्रियों और एजिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

ग्लास स्किन पाने के लिए लगाएं ये फेसपैक, पाएं बेदाग खिला-खिला चेहरा