कुछ घरेलू तरीके हैं जिनसे आप एकदम ग्लोइंग स्किन और गोरा रंग पा सकती हैं।

इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 1 से 2 घंटे चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो दें।

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक

मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो दें।

मसूर की दाल

नींबू के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें और थोड़ी देर के बाद पानी से धो दें। ऐसा करने से कुछ वक्त बाद चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और स्किन ग्लो  हो जाएगी।

नींबू

नीम का उपयोग चमकती त्वचा के लिए काफी उपयोगी है। इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें थोड़ी से हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। चेहरा सूखने के बाद पानी से धो लें।

नीम के पत्ते

खाने के साथ-साथ स्किन को ग्लो देने में भी टमाटर काफी उपयोगी है। इसके लिए टमाटर को मैश करके उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें।

टमाटर

दही खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सुंदरता में भी इजाफा करती है। इसके लिए दही में नींबू मिलाकर लगाएं और फिर कुछ वक्त बाद कमाल देखिए।

दही

मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरे को ग्लो करने लगती है। इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी अच्छी तरह से मिलाएं और आंखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

हल्दी और मलाई

तुलसी की सिर्फ पूजा ही नहीं होती बल्कि खूबसूरती बढ़ाने भी ये वाकई गुणकारी है। तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे का रंग तो साफ होता ही है, स्किन भी ग्लो करने लग जाती है।

तुलसी

आलू का एक टुकड़ा काटकर अगर नियमित रूप से चेहरे की मसाज की जाए तो सभी दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन चमकने लगती है।

आलू

पका हुआ पपीता लें और उसे मैश कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें। धीरे-धीरे चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा।

पपीता

चेहरे पर चमक लाने के लिए यानि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एलोवेरा का भी सहारा ले सकते हैं। एलोवेरा की पत्ती का जेल  निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

एलोवेरा

सबसे जरूरी बात जो समझने वाली है कि चेहरे पर ग्लो या रंगत तभी दिखेगी जब चेहरे की नियमित रूप से सफाई की जाएगी। रोजाना चेहरे को ठंडे पानी से कई बार धोएं, अच्छा फेसवॉश लगाएं और हफ्ते में 2 बार स्क्रब जरूर करें।

नियमित रूप से सफाई

ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए बेहद मददगार हैं ये घरेलू उपचार