बेदाग निखरी स्किन पाने के लिए आप प्रोडक्ट्स में न जाने कितने पैसे खर्च कर देते हैं, लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी उस सब पर पानी फेर देते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो  स्किन पर आइस क्यूब की मालिश करते समय इसमें मॉइस्चराइज़र की कुछ बूँदें  भी डाल लें, इससे आपकी स्किन में अच्छी तरह से बल्ड सर्कुलेशन होगा। फिर देखें कैसे आपको नैचुरल जवां स्किन मिलती है।

आइस क्यूब

ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी सबसे बेस्ट मानी जाती है। इसका इस्तेमाल करके आप कील-मुहांसों के साथ-साथ ब्लैकहैड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

हल्दी

इसके लिए एक बाउल में हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे डालकर अच्छी चरह से मिक्स करके इसे अपने चेहरे पर ठीक ढंग से लगा लें। जब यह सूख जाए तब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के साथ दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए चावल का आटा कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा यह ब्लैकहैड्स और डेड स्किन को हटाकर स्किन को सॉफ्ट बनाने में भी मदद करता है।

चावल का आटा

इसके लिए एक बाउल में चावल का आटा लें और उसमें कच्चा दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। 10 से 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

चावल का फेस पैक

संतरे का छिलके का फ्रेश पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं।  इसके बाद इसे पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

सतंरा

एक बाउल में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल या पानी मिलाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अपनी स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं। सुख जाने के बाद चेहरे को अच्छी तरहह से धो कर कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

मुल्तानी मिट्टी

चीनी चेहरे से डेड स्किन हटाकर उसे निखारने में मदद करता है। जैतून का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। वहीं नींबू  स्किन को निखारने में मदद करता है।

चीनी

इसके लिए एक बाउल में थोड़ी चीनी, नींबू और जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे स्क्रबर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें।

चीनी स्क्रबर

रात को सोने से पहले करें यह छोटा-सा काम, सुबह फेस पर आएंगा गजब का ग्लो