Skin Care: स्किन का कालापन दूर करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

गर्मी में स्किन पर पसीना बहुत आता है जिसकी वजह से स्किन पर काले निशान दिखने लगते हैं। स्किन पर काले निशान शरीर में पानी की कमी की वजह से भी होते है।

डिहाइड्रेशन की समस्या से स्किन काली नजर आने लगती है। स्किन में कालापन चेहरे से लेकर गर्दन तक पर दिखता है। इस कालेपन को दूर करने के लिए अक्सर स्क्रब, क्लींजिंग,मसाज और फेशियल का सहारा लिया जाता है।

इन सब ट्रीटमेंट को कराने के लिए पार्लर जाना होता है जिसके लिए सबसे जरूरी वक्त होता है, जिसे हम मैनेज नहीं कर पाते।

आप भी गर्मी में स्किन के कालेपन से परेशान हैं तो उसे दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाएं। आइए जानते हैं कि किचन में मौजूद मसालों से कैसे हम स्किन का कालापन दूर कर सकते हैं।

स्किन का कालापन दूर करने के लिए बेसन और दही का पैक बेस्ट है। इसका पैक लगाने से डेड स्किन से निजात मिलती है और सनटैन भी रिमूव होता है। ये पैक स्किन को एक्स्फोलिएट करके स्किन को साफ करता है।

बेसन और दही का पैक लगाए :

इस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दही लें। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।

10 मिनट बाद साफ पानी से स्किन को वॉश कर लें स्किन का कालापूर दूर होगा।

स्किन का कालापन दूर करने के लिए घर में मौजूद एलोवेरा जेल को काटकर उसका गूदा निकाल लें और उससे स्किन के काले हिस्से पर मसाज करें।

एलोवेरा जेल लगाएं:

10-15 मिनट तक एलोवेरा से मसाज करने से स्किन का कालापन दूर होगा। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा स्किन का कालापन दूर करेगा।

स्किन का कालापन दूर करने के लिए चंदन और गुलाब जल का पैक लगाएं। ये पैक स्किन का कालापन दूर करता है और स्किन से पिंपल्स भी दूर करता है।

चंदन और गुलाब जल का पैक लगाएं:

चंदन और गुलाब जल का पैक चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशानों को दूर करने में भी असरदार है। ये पैक स्किन को फ्रेश लुक देने और टोन को लाइट करने में मदद करता है।

स्किन का कालापन दूर करने के लिए सेब के सिरके से मसाज करें। सेब का सिरका स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए रूई को सेब के सिरके में भीगो लें और स्किन के काले हिस्से पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें।

सेब का सिरका लगाएं:

10 मिनट तक इसे स्किन पर लगा रहने दें और फिर दस मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें, आपकी स्किन का कालापन दूर होगा।