Glowing Skin Secrets: ग्लोइंग स्किन के लिए बेहतरीन स्किन केयर रूटीन

Glowing Skin Secrets: Daily skin care routine for glowing skin in Hindi

सर्दियों या बदलते मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। कई बार महंगी से महंगी क्रीम का भी त्वचा पर कोई असर नहीं होता है। ऐसे मामलों में, मुरझाई हुई स्किन की देखभाल करना आवश्यक है। जिस तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी जीवनशैली जरूरी है, उसी तरह त्वचा को कोमल और स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना उसकी देखभाल करना भी जरूरी है। चमकती त्वचा के लिए त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में क्लींजिंग, स्क्रबिंग और फेस वाश शामिल हैं।

Glowing Skin Secrets: आज हम जानेंगे ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन के बारे में-

इन टिप्स से त्वचा पर आएगा ग्लो

ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छा खान-पान और अच्छी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है। दैनिक देखभाल दिनचर्या भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। पूरे दिन में से केवल 5 मिनट अपने लिए निकालें, फिर आप देखेंगे कि त्वचा कैसे चमकती है। इसमें रोजाना त्वचा की सफाई, स्क्रबिंग जैसी चीजें शामिल हैं। आइए जानते हैं कि ग्लोइंग स्किन के लिए कैसे रखें स्किन केयर रूटीन (Glowing Skin Secrets)-

फेस वॉश

दिन भर थकान और तेज हवाएं त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए अच्छे से फेसवॉश करना चाहिए। अगर त्वचा बहुत रूखी लगती है, तो इसे ठंडे पानी से धो लें। ठंडा पानी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है। इसके अलावा, यह त्वचा में सीबम के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जबकि गर्म पानी त्वचा को रूखी-सूखी बना देता है। इतना ही नहीं गर्म पानी से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। अगर त्वचा बहुत तैलीय है तो गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

क्लींजिंग

मेकअप और धूल को हटाने के लिए त्वचा को साफ करने की जरूरत होती है। रात को सोने से पहले त्वचा को बेबी ऑयल या मेकअप रिमूवर से साफ करें। त्वचा को साफ करने के लिए बादाम या नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे सुबह त्वचा बहुत साफ और मुलायम महसूस होगी। सफाई करने के लिए क्लींजिंग मिल्क का भी उपयोग किया जा सकता है।

स्क्रबिंग

ग्लोइंग स्किन के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। यह स्किन के डेड सेल्स को आसानी से दूर जाने की अनुमति देता है। इसके लिए नहाने से पहले दो-तीन बूंद ग्लिसरीन या नारियल तेल की चीनी में मिलाएं। फिर इसे त्वचा पर लगाएं। त्वचा मुलायम हो जाएगी। पीली सरसों और मेथी दाना भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मॉइश्चराइजर

नहाते समय पानी में दो से चार बूंद ग्लिसरीन या कोई भी तेल मिलाएं। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी। सोने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। कोई भी नॉन-टॉक्सिक लोशन या क्रीम लगाएं। आप चाहें तो ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू को बराबर मात्रा में लेकर त्वचा पर लगा सकते हैं।

सनस्क्रीन लोशन

मौसम कोई भी हो, सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को जला देती हैं। चमकती त्वचा (Glowing Skin Secrets)के लिए हमेशा सनस्क्रीन लोशन लगाएं। औषधीय सनस्क्रीन लोशन सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है। पहले त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं और फिर सनस्क्रीन लोशन लगाएं। यह त्वचा को दोहरी सुरक्षा प्रदान करता है।

ये भी आपको पसंद आएगा: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कौन सा फेस मास्क लगायें?

फेसपैक

ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में एक बार फेस पैक लगाएं। विटामिन-सी कैप्सूल की कुछ बूंदें, तेल या नींबू का रस और ग्लिसरीन मिलाएं। एक चुटकी कच्ची हल्दी, एक बड़ा चम्मच मैदा और मलाई मिलाकर चेहरे की त्वचा पर मलें। थोड़ी देर बाद इसे ग्लिसरीन या तेल की मदद से छोड़ दें। आपको त्वचा में चमक नजर आने लगेगी।

Glowing Skin Secrets: ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी बातें

बदलते मौसम में खासकर सर्दियों में त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि त्वचा की देखभाल की जाए, जिससे त्वचा में चमक आ सके। यहाँ कुछ बातों का ध्यान रखना है:

गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स

अल्कोहल और खुशबू वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को रूखा और बेजान बना देते हैं। इनके लगातार इस्तेमाल से त्वचा धीरे-धीरे काली होने लगती है। त्वचा की प्राकृतिक चमक कहीं चली जाती है। ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय सावधान रहें।

बार-बार फेस वॉश से बचें

गर्मियों में बार-बार चेहरा धोना तो ठीक है, लेकिन सर्दियों में त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। ऐसे में ठंड के मौसम में आपको बार-बार फेसवॉश लगाने से बचना चाहिए।

स्किन टाइप को पहचाने

किसी भी स्किन केयर रूटीन के लिए अपनी त्वचा को समझना बहुत जरूरी है कि त्वचा रूखी है, तैलीय है या सामान्य (ड्राई, ऑयली या नॉर्मल)है। इसके आधार पर कोई भी स्किन केयर रूटीन बनाया जा सकता है। इसके लिए किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें।

हेल्दी लाइफस्टाइल

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए ठंड के मौसम में घी-दूध, हरी सब्जियां, गुड़-चने का सेवन करें। अगर बीपी, शुगर या कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो डायटीशियन से सलाह लेकर ही इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

खूब पानी पिएं

त्वचा में चमक लाने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इससे त्वचा पर रूखापन और सफेद धब्बे नहीं दिखाई देते हैं। सुबह खाली पेट कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी पिएं। साथ ही दिन में पतली दाल और रसीले सब्जियों का सेवन त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

मेडिटेशन और फेशियल एक्सरसाइज

ग्लोइंग स्किन के लिए मेडिटेशन और फेशियल दोनों ही एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। मेडिटेशन करने से दिमाग को आराम मिलता है। तनाव कम होता है, जिसका असर त्वचा पर पड़ता है। इसके अलावा कुछ फेशियल एक्सरसाइज भी हैं, जिन्हें करने से त्वचा हमेशा दमकती रहेगी। आप उच्चारण करते समय चेहरे के व्यायाम कर सकते हैं।

सारांश

चमकती त्वचा के लिए त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है। इससे त्वचा पर रूखापन, रैशेज और खुजली की समस्या नहीं होती है। यदि एक दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन किया जाता है, जिसमें चेहरे के व्यायाम, स्वस्थ आहार और त्वचा को साफ रखने जैसी दिनचर्या शामिल है, तो त्वचा चमकदार और सुंदर हो जाएगी। अगर आप ग्लोइंग स्किन के लिए किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल शुरू कर रहे हैं या डाइट में खास बदलाव कर रहे हैं तो अपने एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

Leave a Comment

Glowing Skin Secrets: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर तैयार करें ये फेसपैक Eye care tips : कैसे करें आंखों की सही देखभाल, जानिए टिप्स स्किन को फ्रेश और शाइनी बनाने के लिए ट्राय करें ये स्पेशल फेस मास्क Glowing Skin secrets: सिर्फ 15 दिन करें ये आसान काम मिलेगा गजब का ग्लो Skin care tips: तेजी से नाखून बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय
Glowing Skin Secrets: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर तैयार करें ये फेसपैक Eye care tips : कैसे करें आंखों की सही देखभाल, जानिए टिप्स स्किन को फ्रेश और शाइनी बनाने के लिए ट्राय करें ये स्पेशल फेस मास्क Glowing Skin secrets: सिर्फ 15 दिन करें ये आसान काम मिलेगा गजब का ग्लो Skin care tips: तेजी से नाखून बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय